What is full form of iti in hindi ? जाने सब कुछ आईटीआई के बारे में |

2
135
full form of iti

हम अक्सर दो शब्द में कंफ्यूज रहते है आईटीआई और आई आई टी दोनों में बस शब्द प्लेसमेंट का अंतर है  . मगर दोनों ही बिलकुल अलग अलग कोर्स है आईटीआई हम कक्षा 8 के बाद से कर सकते है वहीँ हमें आईटीआई करने के लिए मिनिमम 12th पास होना जरुरी है .आईटीआई कोर्स में हमें इंडस्ट्री के टेक्निकल  वर्कर के रूप  में तैयार किया जाता है इसमें थ्योरी पर कम प्रक्टिकल पर जादा ध्यान दिया जाता है . रेलवे और अन्य कम्पनी में आईटीआई वर्कर का बहुत जादा मांग है वहीँ रेलवे में Iti कोर्स युवाओ के बीच खासा प्रशिद्ध है .तो आइये दोस्तों आज हम आईटीआई के बारे में इस blog के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी लेते है .यहाँ आपको full form of Iti , आईटीआई कोर्स ,एवं इससे सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी आपको जानने को मिलेगा .

full form of iti
full form of iti

आईटीआई क्या है और ITI ka full form क्या होता है ?

अगर आपको अच्छे इंडस्ट्री एवं रेलवे में नौकरी करनी है तो आपको आईटीआई कोर्स करना बेहतर रहेगा . यह  कोर्स आज कल इतना पोपुलर हुआ है की लड़के ही नही बल्कि लड़कियां भी इसे करने लगी है जो की रेलवे भर्ती 2017  में देखने को मिला .इसमें लोगो को इंडस्ट्री के हिसाब से शिक्षा प्रदान की जाती है ताकि कोर्स ख़त्म होने के बाद वो इंडस्ट्री के लिए तैयार हो सके .इसको करने के लिए आप गवर्नमेंट या प्राइवेट institution में दाखिला ले सकते है .गवर्नमेंट कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम प्रोसेस से गुजरना पर सकता है जो की बेसिक level पर होता है और आप इसे आसानी से पास कर सकते है .

आईटीआई का full form होता है Industrial Training Institute. वहीँ हिंदी में इसे कहा जाता है , औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान . अब आप दोबारा आईटीआई का फुल फॉर्म नही भूल पायेगे और हमें उम्मीद है आपको आईटीआई और iit के बीच का confusion भी दूर हो गया होगा .दोस्तों इस blog से बने रहे आज आपकी आईटीआई से सम्बंधित सभी confusion दूर हो जाएगी .

ITI ka full form

I-Industrial (औद्योगिक)

T-Training (प्रशिक्षण)

I-Institute (संस्थान)

आईटीआई कोर्स (ब्रांच) लिस्ट .

इसमें दो तरह का कोर्स ऑफ़र किया जाता है एक इंजीनियरिंग कोर्स और दूसरा नॉन इंजीनियरिंग कोर्स .इसे पूरा करने में 1 से 2 साल का समय लग सकता है आईटीआई कॉलेज में 80+ प्रकार के कोर्स ऑफर किय जाता है .आज हम कुछ popular course का नाम बता रहे है जो आपके लिए सही रहेगा आप उसमे दाखिला ले सकते है .

Name of the Course Stream Duration
Weaving of Fancy Fabric Non-engineering 1 year
Plumber Engineering engineering 1 year
Pump Operator Engineering 1 year
Dress Making Non-engineering 1 year
Manufacture Foot Wear Non-engineering 1 year
Secretarial Practice Non-engineering 1 year
Hair & Skin Care Non-engineering 1 year
Bleaching & Dyeing Calico Print Non-engineering 1 year
Letter Press Machine Minder Non-engineering 1 year
Draughts man (Mechanical) Engineering Engineering 2 years
Diesel Mechanic Engineering Engineering 2 years
Draughts man (Civil) Engineering Engineering 2 years
Fitter Engineering Engineering 2 years
Turner Engineering Engineering 2 years
Information Technology & E.S.M. Engineering Engineering 2 years
Refrigeration Engineering Engineering 2 years
Mech. Instrument Engineering Engineering 2 years
Electrician Engineering Engineering 2 years
Mechanic Motor Vehicle Engineering Engineering 2 years
Mechanic Radio & T.V. Engineering Engineering 2 years
Mechanic Electronics Engineering Engineering 2 years
Surveyor Engineering Engineering 3 years
Tool & Die Maker Engineering Engineering 2 years
pattern maker Engineering 2 years
steganography

English

non-Engineering 2 years
mason building construction Engineering 2 years
Fruit & Vegetable Processing Engineering 1 year
Commercial Art Non-engineering 1 year
Hand Compositor Non-Engineering 1 year

आईटीआई में दाखिला के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट क्या है?

जब आप आईटीआई कॉलेज में दाखिला लेने जायेगे तो वहाँ आपसे कुछ जरुरी कागजात (डॉक्यूमेंट) मांगे जायेंगे जिसका विवरण निचे किया गया है .

1 -आपसे 8th/10th/12th/ के मार्कशीट मांगे जा सकते है .

2-अगर इंस्टिट्यूट एंट्रेंस एग्जाम लिया है तो उसका Admit card और स्कोर कार्ड मांगे जा सकते है

3-school leaving certificate (S.L.C.) / C.L.C. और character सर्टिफिकेट .

4 -आधार कार्ड भी माँगा जा सकता है .

5 -जाति प्रमाण पत्र और आवासीय प्रमाण पत्र

6 -और भी कुछ डॉक्यूमेंट मांगे जा सकते है वो कॉलेज पर निर्भर करता है .

ITI करने में कितना खर्च होता है ?

इस कोर्स का फीस अलग अलग ब्रांच का अलग अलग हो सकता है . और  अलग अलग कॉलेज का भी फ़ीस different हो सकता है . सरकारी कॉलेज में इसका फी ना के बराबर लगता है और प्राइवेट कॉलेज में फी 20,000 से लेकर 40,000 तक हो सकता है .जादा तर सरकारी कॉलेज दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम arrange करवाते है जिसे क्वालीफाई कर आप इसमें दाखिला ले पाते  है .जिसका फी नोमिनल होता है उससे जादा आपको स्कॉलरशिप मिल जाता है ,

क्या स्कॉलरशिप भी मिलता है ?

हाँ आईटीआई कोर्स को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा गरीब छात्र / छात्रा के लिए स्कॉलरशिप का प्रबंध किया गया है .दाखिला लेने के बाद इसका form भरा जाता है . प्राइवेट कॉलेज वाले बच्चे को भी स्कॉलरशिप मिलता है जितना आपका कॉलेज फी है उसके हिसाब से आपको यह राशि प्रदान किया  जायेगा .

आईटीआई करने के फायदे क्या है और कौन सी नौकरी लगती है ?

इस कोर्स को करने के बाद आप रेलवे में अच्छी नौकरी पा सकते है जिसक वेतन काफी जादा होता है .रेलवे में ज्यदा तर पोस्ट Iti वालो के लिये आरक्षित कर दिया गया है जैसे ग्रुप डी , technician ,rail driver etc .इसके अलावे अन्य government company में इससे सबंधित बहुत सारे नौकरी आते रहते है जिसे आप सरकारी रिजल्ट पर देख सकती है .इसे करने के बाद आप अच्छी company में अच्छी जॉब पा सकते है जैसे मारुती ,हौंडा ,सैमसंग ,यामाहा etc .

Full form of Google

आईटीआई के बाद सैलरी कितना मिलता है ?

अगर आप रेलवे में जॉब करते है तो आपकी सैलरी 25,000 से लेकर 50,000 तक हो सकती है वो पोस्ट to पोस्ट very करता है जैसे अगर आप ग्रुप D या technician में जॉब करते है तो सैलरी थोडा कम और ट्रेन ड्राईवर का सैलरी थोडा जादा होता है . प्राइवेट company में शुरूआती के दिनों में कम लेकिन जब आप अपने फील्ड का एक्सपर्ट हो जाते है तो आपकी सैलरी काफी हाई हो जाती है .ऐसा नही है की प्राइवेट company सैलरी कम देती है वो आपके एक्स्पेरिंस पर निर्भर करता है .

कोर्स में क्या  सिखाया  जाता है ?

जैसा की blog में उपर बताया गया है इस कोर्स में practical पर जादा जोर दिया जाता है ताकि candidate इंडस्ट्री के लिए तैयार हो सके और उसकी प्रोडक्टिविटी बढा सके .इस कोर्स में हिंदी English और क्षेत्रीय भाषा में इसका कोर्स कराया जाता है .इसी कारण से भाषा की जादा दिक्कत नही होती है बहुत सारे स्टूडेंट के मन में यह सवाल रहता है की आईटीआई की पढाई में English का योगदान है . English आना जरुरी है लेकिन अगर नही आती है फिर भी कोई बात नही .

आज आपने क्या सीखा ?

इस blog के माध्यम से आईटीआई सम्बंधित जितने भी सवाल थे मै आशा करता हूँ वो दूर हो गए होंगे .आपको फिर से आईटीआई सम्बंधित सवाल किसी से पूछने की जरुरत नही परेगी यह ब्लॉग आपको पढ़ कर कैसा लगा हमें कमेंट में जरुर बताये तथा इससे सम्बंधित कोई भी सवाल आपके मन में है तो उसे भी जरुर कमेंट करे .

 

2 COMMENTS

Comments are closed.