robot क्या है और कैसे काम करता है, रोबोट की जानकारी हिंदी में ?

1
154
रोबोट in हिंदी

आज का पोस्ट बहुत ही खास होने वाला है क्यों की आज हम जो टॉपिक की बात करने वाले है वह टॉपिक है robot क्या है और यह कैसे कम करता है ? robot का नाम लेते ही अक्सर हमारे दिमाग में एक इंसानी robot का पिक्चर छपता है क्यों की हम फिल्मो में इसी प्रकार का रोबोट देखे है .बॉलीवुड फिल्म robot 2.o में भी कुछ इसी तरह का robot दिखाया गया है लेकिन क्या आपको पता है यह robot का बहुत ही एडवांस version है जिसकी अभी हम कल्पना मात्र किये है . हम कुछ इंसानी  robot को बनाने  में सफलता प्राप्त किये है जो मनुष्य से बाते कर सकता है उसकी फीलिंग को समझ सकता है और मनुष्य की तरह reacts कर सकता है . इस blog robot in Hindi में robot के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी और कुछ ऐसे interesting facts आप जानेंगे जो शायद आपको नही  पता हो .

रोबोट और रोबोटिक्स क्या है (What is robot in Hindi ) ?

रोबोट मानव द्वारा बनाया गया सबसे अनोखा अविष्कार में से एक है ,यह सव्चलित या अर्ध-सव्चलितहो सकता है .robot  इलेक्ट्रॉनिक्स ,mechanical और computer साइंस का इस्तेमाल कर के बनाया गया एक अनोखा मशीन है जिसमे तीनो डिपार्टमेंट का जबरदस्त तालमेल है .

जबकि रोबोटिक्स बिज्ञान की वह शाखा है जिसमे हम robot को बनाने और इसके विकास के बारे में पढ़ते है .

Definition of robot in Hindi(रोबोट की परिभाषा) .

रोबोट चेक शब्द “ROBOTA” से बना है जिसका अर्थ होता है “मजदुर” । बास्तव में robot शब्द को वैज्ञानिको द्वारा परिभाषित नही किय गया है इसके बारे में अलग अलग scientist का अपना अपना राय  है , लेकिन फिर भी कुछ पत्रिकाओ में छपे परिभाषा के अनुसार , रोबोट एक प्रकार की अनोखा मशीन है जो एक या एक से अधिक कार्यों को तेज गति और high accuracy से स्वचालित (automatic) अथवा अर्ध-स्वचालित (semi-automatic) कर सकती है। यह इलेक्ट्रॉनिक्स , मैकेनिकल और computer साइंस इंजीनियरिंग का प्रयोग कर के बनाया जाता है ।

History of robots in Hindi (रोबोट का इतिहास).

 कुछ प्राचीन कथाओं और पौराणिक धर्मग्रंथों में रोबोट (Robot) जैसी चीजों का जिक्र मिलता है। यूनान के देवता हिफैस्टास के द्वारा बनाए गए यांत्रिक दास और नोरसे की कथाओं में मिट्टी के बनाए हुए दानव की आकृति के उदाहरण आजकल के रोबोट (Robot) से काफी मिलते जुलते हैं।लेकिन रोबोट मूलतः 20वीं सदी में विकसित हुआ .जब से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं computer क्रांति आई तब से robot का विकास बहुत तेजी से हुआ क्यों की आपको पता है robot मैकेनिकल , इलेक्ट्रॉनिक्स और computer साइंस के प्रयोग से बनाया जाता है ।

वैसे तो कहा जाता है robot का अविष्कार westinghouse electricals corporation ने 1926 में किया और उसका नाम तेलेवोक्स रखा लेकिन सन 1954 में पहली बार रोबोट जॉर्ज डीवॉल ने दुनिया का पहला रोबोट बनाया और उसका नाम Unimate रखा , जिसे 1961 में जनरल मोटर्स ने उसे खरीद लिया । इस तरह robot बनाने का सिलसिला शुरू हुआ जिसका विकास आज भी चल रहा है

Types of robot in Hindi(रोबोट के प्रकार )

रोबोट्स के बहुत सारे type हो सकते है लेकिन हम कुछ प्रमुख type के बारे में बात करेंगे . निचे कुछ रोबोट के type का वर्णन किया गया है .

1) Industrial Robot:-

इंडस्ट्रियल रोबोट का उपयोग manufacturing में किया जाता है यह programmable automated मशीन है जिसमे एक या अनेक भुजा हो सकते है यह काम को काफी fast , हाई accuracy से करने में सक्षम होता है . हम जैसा कमांड देगे यह उसी प्रकार का काम करेगा .काम जल्दी और सटीकता से करने के कारण पुरे विश्व में इसका उपयोग बहुत तेजी से हो रहा है . इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ रोबोटिक्स के अनुसार 2015 में लगभग 1.6 मिलियन इंडस्ट्रियल रोबोट पूरी दुनियां के फैक्ट्री में लगाया गया

2) Medical Robot:-

अगर हम आप आप से कहे मनुष्य का सर्जरी एक robot कर सकता है तो आप चौक जायेगा लेकिन यह सत्य है ऐसा robot बनाने में सफलता हासिल कर लिया गया है जो बड़े ही सफाई के साथ सर्जरी कर सकता है वो भी बिना मनुष्य के हस्तक्षेप के यह fully automated programmable रोबोट होता है . डॉक्टर घर बैठे हजारो km दूर पेशेंट का ऑपरेशन robot की मदद से कर सकता है 5G technology आ जाने के बाद यह और भी आसान हो जायेगा .

3) Military Robots:-

militry-robot

जब किसी भी देश का मिलिट्री कठिन परिस्थिति में अपने बोडर की रक्षा करते है तो ऐसे में उसे शहीद होने की आशंका हमेशा बनी रहती है . हमने artificial intelligence का इस्तेमाल कर के ऐसा robot बनाने में सफलता हासिल किये है जो हमारी बोडर की रक्षा किसी भी परिस्थिति में करने में सक्षम है . मिलिट्री  robot का इस्तेमाल सैन्य कार्य , शोध कार्य और रक्षा में किय जाता है .भारत में DARDO द्वारा बनाया गया  robot दक्ष है जिसका उपयोग BOMB को DEFUSE करने में किया जाता है .

4) Agricultural Robots:-

आज कल कृषि कार्य में भी robot का इस्तेमाल होने लगा है जैसे फसलो की कटाई , बुआई और कीट नाशक के छिड‌काव में . फसलो की कटाई में भी कुछ देश में इसे उपयोग में लाया जाता है . agriculture में इसका विकास अभी primitive stage में है .

5) space Robots:-

स्पेस रोबोट

अंतरीक्ष शोध में robot का इस्तेमाल किया जाता है . हल ही में भारत द्वारा चंद्रमा पर विक्रम नामक robot भेजा गया हालाँकि दुर्भाग्य वश यह चन्द्रमा के सतह पर नही उतर पाया यह भारत की और से प्रथम प्रयास था .कुछ देश सफलतापूर्वक अपना robot चन्द्रमा पर और मंगल ग्रह पर भेज चूका है .भारत में चंद्रयान 3 पर कम चल रहा है पुरे देश वशियो को उम्मीद है इस बार हमारा यह mission पूरी तरह सफल होगा .

6) Humanoid Robots:-

रोबोट in हिंदी

हाल ही में कुछ Humanoid robots बनाये गए है जिसमे से सऊदी अरब का सोफ़िया robot आकर्षण का केंद्र बना हुआ  है सऊदी अरब सरकार इसे अपने देश का नागरिकता प्रदान किया है इस प्रकार सोफिया नागरिकता प्राप्त करने वाली पहली robot बन गई है भारत द्वारा बनाया गया robot  rashmi है जो न सिर्फ हिंदी बोल सकती है बल्कि इन्सान के emotion को समझ सकती है और इसके अनुसार पर्तिक्रिया भी दे सकती है

robot का आकृति काम के अनुसार अलग अलग हो सकता है

Applications of Robot रोबोट का उपयोग –

(1) इसका उपयोग अंतरिक्ष शोध कार्य में

(2) फैक्ट्री में वस्तु के उत्पादन में 

(3) रक्षा क्षेत्र में

(4) घर के कार्य में भी रोबोट का उपयोग होता है

(5) रेस्तरां और होटल में वेटर के रूप में

(6) robot उस कम को भी कर सकता है जिस कम को करने में मानव सक्षम नही है या ज्यादा जोखिम भरा है मानव के लिए

Advantages of robot in Hindi (रोबोट के फायदे) –

1)  Robot बिना थके 24*7 अपने छमता के अनुसार काम कर सकता है

2)  इसे कोई बेतन देने की आवश्यकता नही होती बस इसे समय समय पर maintenance करना  परता है और इसे power सप्लाई की जरुरत होती है

3) Robot इन्सान से जादा सटीकता से और जादा स्पीड से काम कर सकता है

4)  ज्यादा तर robot आटोमेटिक होते है जिसके कारण इसमें इन्सान के दखल की आवश्कता नही  परती है

5) ये वो खतरनाक कम कर सकती है जिसे मानव को करने में खतरा है या इन्सान कर नही सकता

6) ये मानव labour की अपेक्षा ज्यादा सस्ता (cost effective) होता है

Disadvantages of robots in Hindi (रोबोट के नुकसान) –

1) Robot का ज्यादा इस्तेमाल होने से मानव नौकरी का खतरा बढ़ सकता है बेरोजगारी जैसी    समस्या उत्पन्न हो सकती है

2) इसे इन्सान के जितना emotion नही होने के कारण गलत कदम भी उठा सकती है

3) इसे हम जितना टास्क देते है ये उतना ही करता है मतलब उसमे जितना program किया गया है उससे उपर ये कुछ नही कर कर सकता

4) इन्सान robot पर ज्यदा निर्भर हो सकते है

आज आपने क्या सीखा

उम्मीद है आपने रोबोट के विषय में बहुत कुछ सीखा और कुछ इसके बारे में interesting facts जो शायद आप पहले कभी नही जानते होंगे robot के विषय में ज्यादा जानकारी के लिए आपको robot 2.0 full movie और the robot in Hindi मूवी जरुर देखनी चाहिए . आज कल robot game ,robot film, robot movies ,robot video ,robot car काफी परचलित हो रहे है . अगर रोबोट से सम्बंधित कोई सवाल आपके मन में चल रहा है तो जरुर से जरुर पूछे आप जब भी कमेंट करते है guidehindime.com के टीम मेम्बर का उत्साह बढता है .

 

 

 

 

 

1 COMMENT

Comments are closed.